यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 20 फ़रवरी 2018

साहिल बना दिया

आसान नहीं था आकाश अपना तलाशना
आसान नहीं था मन का रास्ता नापना
क्योकि हर नज़र प्रश्न पूछ रही थी
उस पर मेरी खामोशी जुबान बन गई
मेरी हसरतों ने मुझे बेज़ार कर दिया
मंझधार को ही अपना साहिल बना दिया
@मीना गुलियानी



2 टिप्‍पणियां:

  1. १.मन रंजन दुखभंजन जन के
    यही तिहारो काज
    सदा सदा मैं शरण तिहारी
    तुम हो गरीबनेवाज
    रघुवर तुमको मेरी लाज

    तुलसीदास

    जवाब देंहटाएं
  2. गिलहरियों की पीठ पर निशान कैसे पडे
    रामचन्द्रजी सेना ले कर लंका पर हमला करने चले .सीता को रावण की कैद से मुक्त कराने के लिये. समुद्र को पार करना और उस पर पुल बनाना जरूरी था. पूरे समुद्र को सुखाने में कई जीवों की हत्या होती .
    इसलिए सोचा गया कि सेना के जाने लायक समुद्र के थोड़े भाग को ही सुखाया जाये और वहां पत्थर की शिलाएं डाल कर एक पुल तैयार किया जाए.सारी वानर सेना इस काम में जुट गयी. एक छोटी सी गिल्ग्री भी यह सब देख रही थी.
    वह भी आगे बढ़ी.वह समुद्र के पानी में पूँछ को गीला करती और किनारे की सूखी रेत पर लेट कर उसे सुखाती. मानो अन्याय के विरुद्ध लड़ने में राम की सहायता कर रही हो.अच्छी भावना से किया गया कोई भी प्रयास सराहनीय होता है,चाहे करने में कितनी भी कमियां उस में क्यों न हों.चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो.राम गिलहरी की इस भावना से बड़ा खुश हुए.उनका यह स्वभाव था कि कोई भी उनका जरा सा भी काम क्र दे वे उसका बड़ा उपकार मानते थे .उन्होंने गिलहरी को उठा कर प्यार से उसकी पीठ पर हाथ फेरा.कहते हैं गिलहरियों की पीठ पर तभी से निशान पड़े हैं.
    अशोक—एक पुरानी कहानी

    जवाब देंहटाएं